New LIC Jeevan Anand Plan

New LIC Jeevan Anand Plan

एलआईसी की नई जीवन आनंद योजना एक गैर-लिंक्ड योजना है जो सुरक्षा और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। यह संयोजन पॉलिसीधारक के जीवन भर के लिए मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, उसके जीवित रहने के मामले में चयनित पॉलिसी अवधि के अंत में लैंपस के भुगतान का प्रावधान है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

 

Table of content : 

  1. लाभ
  2. वैकल्पिक लाभ

 

1. लाभ :

मृत्यु का लाभ :
बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो, निम्नलिखित मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा:

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर: मृत्यु लाभ, मृत्यु पर बीमित राशि के रूप में परिभाषित और निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, देय होगा। जहां, मौत पर बीमित राशि को मूल बीमित राशि के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख के अनुसार भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा।

  • उपर्युक्त सेवा कर, अतिरिक्त प्रीमियम और सवार प्रीमियम, यदि कोई हो, का उल्लेख किया गया प्रीमियम।
  • पॉलिसी अवधि के बाद किसी भी समय पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर: बेसिक सम एश्योर्ड
  • पॉलिसी अवधि के अंत में देय लाभ: निहित सरल प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ बेसिक सम एश्योर्ड, यदि कोई हो, तो पॉलिसी अवधि के अंत में जीवित रहने पर एकमुश्त देय होगा, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।
  • मुनाफे में भागीदारी: पॉलिसी निगम के मुनाफे में भाग लेगी और पॉलिसी के दौरान निगम के अनुभव के अनुसार घोषित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने का हकदार होगा बशर्ते कि पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो।
  • अंतिम (अतिरिक्त) बोनस को उस योजना के तहत भी घोषित किया जा सकता है जब पॉलिसी पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के दावे में परिणत होती है या उत्तरजीविता लाभ भुगतान के कारण पॉलिसी पूर्ण रूप से लागू होती है और कुछ न्यूनतम अवधि के लिए चलती है।

LIC Jeevan Anand Plan
2. वैकल्पिक लाभ:

  • LIC की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर: LIC की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर पॉलिसी अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके एक वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है।
  • पॉलिसी अवधि के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में, दुर्घटना लाभ सम बीमित राशि मूल योजना के तहत मृत्यु लाभ के साथ-साथ एकमुश्त देय होगी।
  • दुर्घटना के कारण होने वाली आकस्मिक स्थायी विकलांगता के मामले में (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना लाभ सम एश्योर्ड के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों में फैली समान मासिक किस्तों में किया जाएगा और दुर्घटना लाभ बीमित राशि के लिए भविष्य के प्रीमियम के रूप में बीमित किया जाएगा।
  • बेसिक सम एश्योर्ड के उस हिस्से के लिए प्रीमियम जो पॉलिसी के तहत एक्सीडेंट बेनिफिट सम एश्योर्ड के बराबर है, माफ कर दिया जाएगा।
Guidelines For Policy Holders for Indian people. Read the guidlines before taking any policy.

This section will guide you through the various intricacies of a life insurance contract and the facts that you must know to make the best out of your life insurance policy. Please read LIC guidelines carefully.

*Terms of Service – We have published this article on the basis of news mentioned in the public domain. It does not mean to harm/damage anyone’s profile or to buy any product/service on the basis of our recommendation. Read this article only if you like it. If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us at vahijosahihai@gmail.com

Check out for more news: sahimei.com

Check out more articles like this: https://sahimei.com/rhea-chakraborty-statement/

3 thoughts on “New LIC Jeevan Anand Plan : Good 1 (नई LIC जीवन आनंद योजना)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *