Post office saving schemes

Post office saving schemes : 9 Best Schemes

Public Provident Fund (PPF)

पीपीएफ बेहतर योजनाओं में से एक है और 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ उपलब्ध है। बहरहाल, निवेशक 5 साल बाद आंशिक निकासी का लाभ उठा सकते हैं। रुपये की एक न्यूनतम जमा। खाता सक्रिय रखने के लिए प्रति वर्ष 500 की आवश्यकता होती है।

National Savings Certificate (NSC)

आप रुपये की छोटी जमा राशि के साथ एनएससी में निवेश कर सकते हैं। एक व्यक्ति के रूप में 100, संयुक्त रूप से या नाबालिग के संरक्षक के रूप में। इस योजना के लिए लॉक-इन अवधि 5 वर्ष है। इसके अलावा, एनएससी पर वार्षिक ब्याज फिर से निवेश किया जाता है और परिपक्वता के समय एक संचित राशि के रूप में भुगतान किया जाता है।

Post Office Monthly Income Scheme 

यह डाकघर मासिक बचत योजना एक और विश्वसनीय बचत साधन है जो आपको अधिकतम रु। 4.5 लाख व्यक्तिगत रूप से और रु। 9 लाख संयुक्त रूप से। एमआईएस योजना के रूप में, यह निवेशकों को एक स्थिर मासिक आय उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

Sukanya Samriddhi Account

SSY योजना इस भारतीय डाकघर बचत योजना के तहत, 10 वर्ष तक की किसी भी बालिका के माता-पिता या कानूनी अभिभावक बच्चे के नाम पर इस खाते को खोलने के लिए पात्र हैं। व्यक्तिगत रूप से दो बेटियों के लिए अधिकतम 2 खातों की अनुमति है। एक बार जब बच्चा 21 वर्ष की आयु तक पहुंच जाता है, तो वह परिपक्वता राशि का दावा करने के लिए पात्र है।

नामांकन की तिथि पर बालिका की आयु के अनुसार खाते की परिपक्वता भी भिन्न होती है। इस प्रकार, 10 वर्ष की आयु तक की सीमा के साथ, परिपक्वता अवधि 21 वर्ष की आयु के अनुसार बढ़ाई जाएगी। जैसे, यदि बच्चा नामांकन की तारीख को 5 वर्ष का था, तो परिपक्वता का वर्ष 21 वर्ष + 5 वर्ष, अर्थात् 26 वर्ष होगा।

Post office saving schemes

Senior Citizen Savings Scheme

निवेशक जो स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के मामले में 60 वर्ष या 55 वर्ष के हैं, वे रु। तक जमा कर सकते हैं। नियमित ब्याज आय अर्जित करने के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में उनके जीवनकाल में 15 लाख। योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ भी आती है।

Post Office Savings Account

आप न्यूनतम 20 रुपये जमा करके, डाकघर के साथ एक बचत खाता भी खोल सकते हैं, जो बैंकों के साथ खोले गए बचत खातों के समान है। साथ ही, आपको न्यूनतम रु। 50 के साथ खाते का रखरखाव करना चाहिए। इंडिया पोस्ट आपको अपने पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की भी अनुमति देता है।

5-Year Post Office Recurring Deposit Account

छोटे मासिक निवेश के साथ, आप पोस्ट ऑफिस के साथ जितने चाहें उतने आरडी खाते चुन सकते हैं। ये निवेश विकल्प आपको निवेश की अवधि में पर्याप्त कॉर्पस निर्माण को सक्षम करते हुए आवधिक जमा करने की अनुमति देते हैं।

Post Office Time Deposit Account

आप 1, 2, 3 और 5 साल के कार्यकाल के लिए डाकघर बचत योजना के रूप में समय जमा भी खोल सकते हैं। यहां तक ​​कि 10 वर्ष से अधिक उम्र के नाबालिग भी अभिभावक के साथ समय जमा में निवेश कर सकते हैं। बचत विकल्प बैंकों द्वारा प्रस्तावित सावधि जमा के समान है।

Kisan Vikas Patra (KVP)

KVP प्रमाणपत्र आपको 9 साल और 10 महीनों में जमा राशि को दोगुना करने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, नाममात्र दंड के भुगतान के खिलाफ केवल 2.5 साल के बाद जमा जमा किया जा सकता है।

 

*Terms of Service – We have published this article on the basis of news mentioned in the public domain. It does not mean to harm/damage anyone’s profile or to buy any product/service/policy on the basis of our recommendation. Read this article only if you like it. If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us at vahijosahihai@gmail.com

Check out for more news: sahimei.com

Check out more articles like this: https://sahimei.com/new-lic-jeevan-anand-plan/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *