MS Dhoni

Table of Contents

क्रिकेट का सबसे Amazing Captain Cool : MS Dhoniएक नियमित आधार पर आदमी जो आम तौर पर ’कैप्टन कूल’ के रूप में जाना जाता है, वह हमारे व्यक्तिगत भारतीय पुरुषों (ODI और T20I) क्रिकेट कार्यबल कप्तान, महेंद्र सिंह धोनी या सिर्फ धोनी के नाम से जाना जाता है।

प्रेरणादायक शुरुआत

1. एक समय था जब भारतीय क्रिकेट कार्यबल केवल शहर के युवाओं से भरा था। शहरों में खेल के लिए अद्भुत बुनियादी ढाँचे और अच्छी गुंजाइश के कारण, कई छोटे शहर के लड़के रणजी ट्रॉफी के भीतर उन्हें हराने में सफल नहीं हुए। हालाँकि इस शख्स ने इसे बेकार साबित कर दिया। एमएसडी ने एक सपना देखा था, जिसे देखने के लिए कई लोग डरते थे।

 

2. रांची के एक छोटे से शहर से निकलते हुए, धोनी ने सपने देखने की हिम्मत की और बहादुरी और हिम्मत के साथ उस सपने को एक वास्तविकता बना दिया। वास्तव में छोटी उम्र से, उन्होंने सचिन तेंदुलकर को मूर्तिमान कर दिया, जिन्हें क्रिकेट और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम दिया जाता है। उन्होंने भारतीय रेलवे में टिकट कलेक्टर के रूप में अपना पेशा शुरू किया। उनके श्रमसाध्य काम और कभी हार न मानने की भावना ने उन्हें 2003 में वर्ल्डवाइड क्रिकेट में उतारा

 

3. धोनी की पहचान उनके क्रिकेट के लिए पूरी तरह से नहीं थी, लेकिन इसके अलावा लंबे समय तक लहराते बालों के प्रकार के लिए उन्हें अत्यधिक माना जाता था। वास्तव में, यह तब एक पैटर्न के रूप में विकसित हो गया था कि राष्ट्र के भीतर प्रत्येक लड़के को अब “धोनी कफ़र” को सजाना होगा।

 

4. धोनी अपने शांत कोण के लिए चक्कर लगाने लगे – हम सभी को सबसे ज्यादा अनुकरण करने की ख्वाहिश है। हम उसे वीडियो गेम में सबसे कठिन मुस्कान के साथ खोज सकते हैं। समूह के कप्तान के रूप में उनके शांत कोण ने उन्हें उतारा। उन्होंने पूरी तरह से अपने आदर्श सचिन के साथ हिस्सा लेने के अपने सपने को सच नहीं किया था, लेकिन उनके कप्तान के रूप में विकसित हुआ था।

 

5. 2007 में, उन्होंने ग्रुप को ICC T-20 विश्व कप में शानदार जीत दिलाई। वह अपनी समझदारी से कप्तानी के साथ-साथ मैदान से बाहर युवा युग को प्रोत्साहित करना जारी रखता है। आगामी फिल्म upcoming धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी ’, उनकी प्रतिभा के लिए बॉलीवुड की श्रद्धांजलि है। यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो आप संभवतः ट्रेलर को यहीं देख सकते हैं|

 

6. धोनी ने 2004 में दुनिया भर में अपनी शुरुआत की थी। बल्ले के साथ उनकी विशेषज्ञता यहाँ उनके पांचवें विश्वव्यापी मैच में पाकिस्तान की ओर 148 रनों की पारी में मिली। 12 महीने के भीतर वह इंडिया चेक ग्रुप में शामिल हो गया, जिस स्थान पर उसने तेजी से खुद को पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में एक शतक (100 या अतिरिक्त रन) के साथ स्थापित किया।

 

7. अपनी अनुभवहीनता के बावजूद, धोनी ने 2007 में एक दिवसीय पहलू की कप्तानी संभाली और भारत को ट्वेंटी 20 (टी 20) विश्व खिताब दिलाया। दिसंबर 2009 में प्राथमिक समय के लिए ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच सीक्वेंस की जीत ने भारत को विश्वव्यापी क्रिकेट परिषद (ICC) की सर्वोच्च रैंकिंग पर पहुंचा दिया। धोनी को ICC वन डे वर्ल्डवाइड प्रतिभागी के साथ खेलने के लिए सम्मानित किया गया। 2008 और 2009 में पुरस्कार।

 

8. 2011 के एकदिवसीय विश्व कप के भीतर, धोनी की 91 रनों की नाबाद पारी – मुंबई में एक घर की भीड़ के प्रवेश द्वार पर – जिस तरह से भारत ने श्रीलंका के लिए आखिरी में जीत हासिल की थी। इसके अलावा उन्होंने 2015 के क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में भी भारत का नेतृत्व किया। धोनी ने 2017 में भारत के कप्तान के रूप में काम करना बंद कर दिया, जिससे दुनिया भर में 331 मैचों में उनका नेतृत्व किया, अनिवार्य रूप से खेल के ऐतिहासिक अतीत में एक कप्तान के लिए सबसे अधिक।

 

9. भारतीय उपमहाद्वीप में टी 20 क्रिकेट के विस्फोट ने इंडियन प्रीमियर लीग (2008 में आईपीएल) के गठन के लिए मार्ग प्रशस्त किया। लीग के उद्घाटन सत्र के भीतर, धोनी ने चेन्नई के श्मशान किंग्स के साथ $ 1.5 मिलियन में हस्ताक्षर किए, जो उस समय था आईपीएल के भीतर सबसे बड़ा अनुबंध था। बाद में उन्होंने समूह को लगातार 2 खिताब (2010, 2011) दिए।

मैच फिक्सिंग कांड में अपने कार्य के लिए 2016 में Chennai Super Kings फ्रेंचाइजी ने IPL से दो सत्र का निलंबन अर्जित किया और धोनी तब राइजिंग पुणे सुपरजायंट में शामिल हो गए। 2018 में वह चेन्नई के जबरदस्त किंग्स में वापस आ गए, और 12 महीने बाद इस समूह को आईपीएल चैंपियनशिप मिली|

 

10. वह बहुत विनोदी भी होगा। जैसा कि 2014 की गर्मियों में भारत इंग्लैंड में एक चेक कलेक्शन हार के रूप में ढह गया था, धोनी को अपने बल्लेबाजों की लाल गेंद की रणनीति के बारे में अनुरोध किया गया था। ओवल तहखाने के भीतर वह मुस्कुराया, उसने स्पष्ट रूप से वास्तविक चिंता की झलक को अपनाया और अंग्रेजी प्रेस से आग्रह किया, “आईपीएल से ईर्ष्या न करें”। यह एक अशिष्ट थप्पड़-डाउन के रूप में रिपोर्ट किया गया था। यह वास्तव में एक अच्छा मजाक था।

 

11. एक अन्य अच्छा धोनी कारक इस सप्ताह हुआ। यह समय पर कारक नहीं प्रतीत होता है, और यह किसी के लिए भी ऐसा प्रतीत होता है जो मानता है कि खेल केवल जीत के रास्ते के लायक और चरित्र प्रकट करता है। यह किसी भी तरह से मामला नहीं रहा है। आमतौर पर यह हार है जो स्पष्ट करती है, या महानता के बारे में ध्यान केंद्रित करती है।

 

12. जब धोनी वहां रहते हैं तो भारत जीत जाता है। एक कम स्कोरिंग खेल, रवींद्र जडेजा अलग-अलग छोर पर एक भगवान की तरह भाग लेते हैं। यह विपरीत क्षणों की तरह एक दूसरे को महसूस किया।

 

इस समय के अलावा एक विकल्प के रूप में एक और बात हुई। प्राथमिक ट्रेस 18 गेंदों के साथ यहां गया। भारत 35 चाहता था। धोनी एकल गश्त कर रहे थे। अंत में उन्होंने ट्रेंट बाउल्ट से एक मुफ्त खरीदा और एक शॉर्ट-आर्म पुल में दाएं चक्कर लगाया, समूह पहले से ही प्रलाप के साथ चीख रहा था। गेंद को रस्सी से जकड़ दिया गया था। धोनी ने फिर से 2 रन बनाए। धोनी गंभीर नहीं हैं यहां एक बात बिल्कुल अलग थी।

क्रिकेट में भारत को गिराना अपने आप में एक अवसर है। गेम की प्रमुख ड्राइव लगभग एक शानदार ढंग से पुनर्निर्मित क्रिकेट महाशक्ति में विकसित हुई है। बहुत कुछ इस क्रम में कि भारतीय पराजय की कहानी के पैमाने की अपनी व्यक्तिगत समझ है, ग्लैमर की अपनी व्यक्तिगत चमक।

धोनी इसी ओर खड़े हैं। भारतीय क्रिकेट अपारदर्शी और डराने वाला दिखाई दे सकता है, अपनी व्यक्तिगत अथक इच्छा शक्ति से एक बाजीगरी को धक्का दिया जा सकता है। फिर भी इसमें धोनी भी हैं, उत्थान के उस अंतराल में सबसे अधिक देखा जाने वाला निर्धारण। साथ में उनकी फावड़े की बल्लेबाजी और धोनी के संरक्षण में अजीब तरह के डाउनबीट विकेट शुरू से ही असामान्य दिखाई दिए।

हालाँकि उन्होंने दुनिया को वास्तव में थोड़ा अलग महसूस कराया। उन्होंने दुनिया भर में एक दिन में 183 रन बनाए, जबकि वास्तव में किसी ने भी ऐसा नहीं किया था।

 

*Terms of Service – We have published this article on the basis of updates mentioned in the public domain. It does not mean to harm/damage anyone’s profile. Read this article only if you like it. If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us at vahijosahihai@gmail.com

Checkout for more news : sahimei.com

4 thoughts on “MS Dhoni 12 facts : क्रिकेट का सबसे Amazing Captain Cool”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *